संस्कार और सेवा कार्य ही भारत विकास परिषद की असली पहचान : सुशील शर्मा

प्रांतीय परिषद बैठक में वर्ष 2023-24 की टीम का हुआ गठन

पालमपुर
भारत विकास परिषद समाज में विभिन्न व्यवसायों एवं कार्यों में लगे श्रेष्ठतम लोगों का एक राष्ट्रीय अराजनीतिक, निस्वार्थ, समाजसेवी एवं सांस्कृतिक संगठन है जिसकी स्थापना 1963 में दिल्ली में हुई थी। पूरे भारतवर्ष में इसकी 15 सौ से अधिक शाखाएं और एक लाख से अधिक सदस्य निस्वार्थ भाव से सामाजिक एवं जन कल्याणकारी कार्यों में जुटे हुए हैं। भारत विकास परिषद मानव जीवन के सभी क्षेत्रों जैसे संस्कृति, समाज, शिक्षा, नीति, अध्यात्मिक एवं राष्ट्रप्रेम आदि में भारत के सर्वांगीण विकास के लिए कार्यरत एक संस्था है। स्वस्थ,समर्थ, सुसंस्कृत भारत” के अपने लक्ष्य वाक्य के अनुरूप परिषद के सभी कार्यकर्ता समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं।
रविवार को भारत विकास परिषद हिमाचल प्रदेश (पश्चिम ) की वार्षिक प्रांतीय परिषद की बैठक पंचरुखी के होटल पीक बाउंड में सुशील शर्मा क्षेत्रीय महासचिव उत्तर क्षेत्र-1 की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस पर उन्होंने कहा कि संस्कार और सेवा कार्य ही समाज में भारत विकास परिषद की पहचान हैं और हमें इन कार्यों को मजबूत इरादे से गति प्रदान करनी चाहिए।

भारत विकास परिषद बैजनाथ पपरोला इकाई के सौजन्य से आयोजित इस एक दिवसीय बैठक में प्रांत की विभिन्न इकाईयों से आए हुए प्रतिनिधियों का बैजनाथ शाखा के अध्यक्ष देशराज ठाकुर, महासचिव प्रीतम भारती, कोषाध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र सूद और अनुज आचार्य ने गर्मजोशी के साथ स्वागत कर उनका एक दूसरे से परिचय करवाया। बैठक में पालमपुर, बैजनाथ- पपरोला, भवारना, कुल्लू, मनाली, डलहौजी एवं नगरोटा बगवां और नवगठित देहरा शाखा के दायित्वधारियों ने अपनी-अपनी शाखाओं की वार्षिक गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर प्रांतीय परिषद् का वार्षिक चुनाव भी संपन्न हुआ जिसमें भारत विकास परिषद् हिमाचल प्रदेश (पश्चिम ) की वार्षिक बैठक में उपस्थित सभी शाखाओं के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से पुनः पूर्व अध्यक्ष, महासचिव एवं कोषाध्यक्ष पदाधिकारियों सर्वश्री अरुण कुमार, वीरेंद्र कौल एवं असीम गुप्ता का निर्विरोध चयन किया।
भारत विकास परिषद हिमाचल प्रदेश (पश्चिम) की इस वार्षिक बैठक में क्षेत्रीय पर्यवेक्षक गोपाल शर्मा, क्षेत्रीय सचिव संपर्क मनोज रतन, प्रांतीय अध्यक्ष अरुण कुमार, पूर्व अध्यक्ष कमल सूद, प्रांतीय महासचिव वीरेंद्र कौल, वित्त सचिव असीम गुप्ता, प्रांतीय सह-सचिव संजय सूद, प्रांतीय सेवा प्रमुख सुदर्शन वासुदेवा, प्रांतीय संस्कार प्रमुख अनिल गुरुंग, प्रांतीय संपर्क प्रमुख निहाल चंद ठाकुर, प्रांतीय महिला एवं बाल विकास संयोजिका स्वर्णा वालिया, प्रांतीय मीडिया प्रभारी संजय सोनी, प्रांतीय सह सचिव संजय सूद आदि सहित 100 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने इस बैठक में भाग लिया।

Share News
Verified by MonsterInsights