राजकुमार रंजन सिंह ने नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2023 का उद्घाटन किया

राजकुमार रंजन सिंह, शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार ने आज नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2023 का उद्घाटन किया।  भारत में फ्रांस के राजदूत महामहिम श्री इमैनुएल लेनैन, फ्रांस के सिंडिकेट नेशनल द लेदिस्यों के अध्यक्ष श्री विन्सेंट मोंटेगने, फ्रांस की नोबेल पुरस्कार विजेता सुश्री एनी एनरॉक्स, आईटीपीओ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप सिंह खरोला और श्री युवराज मलिक निदेशक एनबीटी-इंडिया ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री रंजन ने कहा कि किताबें हमारे जीवन में एक आवश्यक भूमिका निभाती हैं, हमारी सीमाओं का विस्तार करती हैं और हमें एक जगह रहकर भी दुनिया भर की यात्रा कराती हैं।

उन्होंने सम्मानित अतिथि देश के रूप में फ्रांस का स्वागत करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस मंच के एक हिस्से के रूप में, न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के सैकड़ों लेखक, प्रकाशक, पुस्तक प्रेमी और प्रतिष्ठित व्यक्तित्व साहित्य और संस्कृति के इस सामंजस्यपूर्ण समामेलन का हिस्सा होंगे।

श्री रंजन ने आगे कहा कि इस साल का विषय है आजादी का अमृत महोत्सव, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है और अमृत काल की ओर हमारी यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। जैसा कि हम स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहे हैं, नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने के लिए इंडिया@75 श्रृंखला भी जारी की है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान गुमनाम नायकों के विषय के साथ भारत के युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए पीएम-युवा मेंटरशिप योजना भी शुरू की गई थी।

उन्होंने यह भी कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि भारत के जी20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए मेले के हिस्से के रूप में एक समर्पित जी20 मंडप भी है, जिसमें जी20 देशों की पुस्तकों की एक विस्तृत श्रृंखला आम लोगों के लिए प्रदर्शित की गई है। उन्होने जानकारी दी कि इस साल मेले में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सफल शुरुआत को प्रदर्शित करने वाला एनईपी मंडप भी है।  उन्होंने साथ ही कहा कि व्यवहारिक ज्ञान पर आधारित और छात्र हितैषी इस नीति के क्रियान्वयन के लिए केंद्र, राज्य और देश के  क्षेत्रीय संस्थान अभिनव और प्रभावी कदम उठा रहे हैं, जिसे भी प्रस्तुत किया जाएगा।

श्री रंजन ने जी-20 और विदेशी मंडपों के साथ-साथ बच्चों और भाषा प्रकाशकों के मंडपों के दौरे के बाद हॉल नंबर 5 में मुख्य विषय से जुड़े मंडप का भी उद्घाटन किया। श्री रंजन ने 75 पीएम युवा प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की – जिन्हें एक प्रतियोगिता के बाद चुना गया था और प्रधानमंत्री की युवा (यंग अपकमिंग वर्सटाइल ऑथर) योजना के तहत स्थापित लेखकों द्वारा मार्गदर्शन दिया गया था।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला – दुनिया के सबसे बड़े पुस्तक मेलों में से एक – पुस्तक प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए अपने पूरे वैभव के साथ वापस आ गया है। नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया द्वारा आईटीपीओ के सहयोग से  एनडीडब्लूबीएफ 2023 का आयोजन 25 फरवरी से 5 मार्च 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया जा रहा है।

Share News
Verified by MonsterInsights