फार्मर फर्स्ट कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय को ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार‘

उत्तर भारत में पहला पुरस्कार मिलने पर कुलपति ने टीम को दी बधाई
पालमपुर 1 दिसंबर

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के ‘ फार्मर फर्स्ट  सेंटर‘ को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार‘ से सम्मानित किया गया है।
कुलपति डा. डी.के.वत्स ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय में वीरवार को संपन्न हुई ‘ फार्मर फस्र्ट कार्यक्रम ‘ की राष्ट्रीय समीक्षा कार्यशाला के दौरान क्षेत्र एक के हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तराखंड राज्यों के सभी केंद्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कृषि विश्वविद्यालय को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
उन्होंने बताया कि पुरस्कार विजेता विश्वविद्यालय केंद्र आधुनिक रणनीतियों और टिकाऊ कृषि पद्धतियों को लागू करने में सहायक रहा है, जिससे कांगड़ा जिले के बैजनाथ विकासखंड में धरेड़ पंचायत के किसानों की आजीविका पर पर्याप्त प्रभाव पड़ा है। ‘ फार्मर फर्स्ट कार्यक्रम‘ एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य ज्ञान के आदान-प्रदान, नवीन प्रथाओं और टिकाऊ कृषि जानकारियों के माध्यम से किसानों को सशक्त बनाना है।
कुलपति डा.डी.के.वत्स ने फार्मर फस्र्ट कार्यक्रम के प्रधान अन्वेषक डा. देश राज चौधरी और उनके वैज्ञानिकों की टीम में शामिल डा. पवन कुमार शर्मा, डा.लव भूषण, डा.एस.एस.राणा और डा. परवेश कुमार, डा. कृष्णेंद्र दिनेश, डा. अंकज ठाकुर, डा. अनुपमा संदल और डा.राजेश ठाकुर और प्रशिक्षण सहयोगी संजीव परमार की सराहना की जिन्होंने ‘ फार्मर फस्र्ट कार्यक्रम‘ को प्रभावी ढंग से लागू करके किसानों की जरूरतों को पूरा करने और उन्हें अपनी आय बढ़ाने में सक्षम बनाने में मदद की। 

Share News
Verified by MonsterInsights