आपदा प्रबंधन में सामाजिक सहभागिता अत्यंत जरूरी: डीसी

आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने डीडीएमए को स्कार्पियो वाहन किया प्रदान
धर्मशाला, 30 जुलाई

आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने डीसी कार्यालय परिसर में उपायुक्त हेमराज बैरवा के माध्यम से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, काँगड़ा को आपदा प्रबंधन और प्रतिक्रिया के लिए एक स्कार्पियो वाहन प्रदान किया। इस अवसर पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने आईसीआईसीआई फाउंडेशन की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान दौर में आपदा प्रबंधन में सामाजिक सहभागिता अत्यंत जरूरी है। इस दिशा में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ साथ सामाजिक संस्थाओं को भी आपदा प्रबंधन के आधारभूत ढांचे को विकसित करने के लिए अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध करवाए गए वाहन जिले में आपदा प्रबंधन के प्रयासों को मजबूत करने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण निजी क्षेत्र की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया यह वाहन इसी प्रयास का एक हिस्सा है।
उन्होंने कहा कि जिला में 9 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन प्रज्ञा नामक एक गैर सरकारी संस्था के सहयोग से स्थापित किए गए हैं जिनके माध्यम से मौसम का पूर्वानुमान आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने विभिन्न निजी और गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की।
उपायुक्त ने कहा कि कि आपदा प्रबंधन के लिए साझा प्रयासों की आवश्यकता है और सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थानों और आम जनता को मिलकर प्रयास करने होंगे तभी आपदा प्रबंधन अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने निजी और गैर सरकारी संस्थानों से आग्रह किया कि वे आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अपना सहयोग दें और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर काम करें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर पंचायत स्तर तक आपदा मित्र भी तैयार किए गए हैं तथा नियमित तौर पर उनको प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस अवसर पर एडीएम डा हरीश गज्जू, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के समन्वयक भानु तथा कार्यकारी एसीटूडीसी अरविंद्र तथा आईसीआईसीआई फाउंडेशन के अधिकारी उपस्थित थे।

Share News
Verified by MonsterInsights