15 डिग्रियां-20 देशों का भ्रमणः कौन हैं गोपाल शर्मा, जिन्हें हिमाचल के CM सुखविंदर सुक्खू का बनाया गया OSD

शिमला. हिमाचल प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद अब नई तैनातियां की जा रही है. फिलहाल, सीएम दफ्तर में तैनाती हो रही हैं. इसी कड़ी में शनिवार को 2009 के आईएएस अफसर (रिटायर) गोपाल शर्मा को सीएम का ओएसडी नियुक्त किया गया है. इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई.

गोपाल शर्मा सोलन जिले के अर्की के रहने वाले हैं और प्रदेश सरकार में कई पदों पर आसीन रह चुके हैं.
जानकारी के अनुसार, गोपाल शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत शिमला के कुमारसैन में तहसीलदार के रूप में शुरू की थी. वह एचएएस 1994 बैच के अधिकारी हैं. इसके अलावा, वह एसडीएम नादौन, बड़सर, देहरागोपीपुर, चंबा, एडीएम चंबा, भरमौर, शिमला, ज्वाइंट कमिश्नर एमसी शिमला, स्टेट कॉपरेटिव बैंक के एमडी और वन एवं उद्योग और शिक्षा मंत्रालय में स्पेशल सचिव भी रहे हैं.

15 डिग्रियां हासिल की
गोपाल शर्मा के पास 15 डिंग्रियां हैं. वह केमिस्ट्री में एमएमसी और पीएचडी, सोशियोलॉजी में एमए, ह्यूमन राइट्स में एमएम, हिस्ट्री, पब्लिक एड में एमए हैं. इसके अलावा, उन्होंने इंग्लैंड से एमबीए भी की है. साथ ही मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री कर चुके हैं. वकालत भी की है. इसके अलावा, गोपाल शर्मा, बीजेएमसी (मास कम्युनिकेशन) में गोल्ड मेडेलिस्ट, मैनेजमैंट लेबर वेल्फेटर में पीजी डिप्लोमा, मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा, ह्यमून रिसोर्ट डेवलेपमेंट में पीजी डिप्लोमा, Certificate Courses in Cyber Law, Intellectual property Rights, Disaster Management के कोर्स कर चुके हैं. वह विश्व के 20 से ज्यादा देशों का भ्रमण भी कर चुके हैं.

Share News
Verified by MonsterInsights