गुजरात, हिमाचल में एग्जिट पोल में बन रही है भाजपा सरकार

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों (Himachal Pradesh Assembly Election) के बाद आज के एग्जिट पोल (EXIT POLL) में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है. आज के एग्जिट पोल परिणामों में बदलेंगे या नहीं इसका उत्तर 8 दिसंबर को होने वाली वोटों की गिनती के बाद पता चलेगा. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले गए. यहां की 68 विधानसभा सीटों पर 76 फीसदी वोटिंग हुई.

बीजेपी फिर से जीत रही है गुजरात में चुनाव
एग्जिट पोल के जो आंकड़े हैं उससे तो यही लगता है कि बीजेपी फिर से गुजरात में चुनाव जीत रही है और बीजेपी इस बार 2017 से ज्यादा सीटें जीत सकती है. इस एग्जिट पोल को BARC ने किया है और इसके मुताबिक, गुजरात में बीजेपी 110 से 125 सीटें जीत सकती हैं. 2017 में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं. यानी एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी कम से कम 11 सीटों का फायदा हो रहा है. अब कांग्रेस के गुजरात में प्रदर्शन की बात करें तो एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस 45 से 60 सीटें जीत सकती है. 2017 में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं. यानी इस बार 2017 के मुकाबले कांग्रेस को कम से कम 17 सीटों का नुकसान हो सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक नुकसान का ये आंकड़ा 32 सीटों तक भी पहुंच सकता है.
आम आदमी पार्टी को गुजरात चुनाव में 1 से 5 सीटें जीतने की संभावना है. 2017 के मुकाबले ये आम आदमी पार्टी के लिए ये बड़ी बात हैं, क्योंकि 2017 में आम आदमी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव में 29 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और सभी सीटों पर जमानत जब्त हो गई थी. 2017 में आम आदमी पार्टी को केवल 0.10 प्रतिशत वोट मिला था. एग्जिट पोल के मुताबिक अन्य के हिस्से में शून्य से लेकर 4 सीटें आने की संभावना है. यानी एग्जिट पोल मुताबिक गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला नहीं रहा और बीजेपी क्लीन स्वीप कर रही है.

पिछले यानी 2017 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को कुल 68 सीटों में से 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और इस तरह बीजेपी बहुमत के आंकड़े से बहुत आगे निकल गई थी. वहीं, कांग्रेस को 21 सीटों पर और माकपा को एक सीट पर जीत मिली थी. इसके अलावा दो निर्दलीय कैंडिडेट ने भी बाजी मारी थी. हिमाचल ऐसा प्रदेश रहा है जहां 42 सालों से जनता ने दो ही पार्टियों पर अपना भरोसा जताया है, ये हैं बीजेपी और कांग्रेस. लेकिन इस बार यहां आम आदमी पार्टी ने भी जमकर चुनाव लड़ा. अब देखने वाली बात होगी कि क्या वो दिल्ली की तरह यहां भी जनता के विश्वास को जीत पाएगी, या फिर बीजेपी और कांग्रेस में से किसी एक को कमान मिलेगी?

कैसा रहा सीएम का कार्यकाल?
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कार्यकाल कैसा रहा? इस पर 35 फीसदी लोगों ने बेहतरीन बताया. जबकि 42 फीसदी लोगों ने कुछ हद तक बेहतर बताया. वहीं, 20 फीसदी लोग बोले कि सीएम का कार्यकाल बेहद खराब रहा और 3 फीसदी ने कहा कि इस बारे में कुछ कह नहीं सकते.

हिमाचल में पीएम मोदी कितने प्रभावशाली?
हिमाचल में 48 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी सबसे ज्यादा प्रभावशाली रहे. वहीं, 35 फीसदी ने कहा कि कुछ हद तक पीएम मोदी प्रभावशाली रहे. इसके अलावा 12 फीसदी ने कहा उनके होने से कोई फर्क नहीं पड़ा और 5 फीसदी ने कहा कि इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है.
हिमाचल में किसकी सरकार?
हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में बीजेपी को 35 से 40 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. कांग्रेस को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं. इनके अलावा अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

कैसा रहा बीजेपी का कार्यकाल?
हिमाचल के 28 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी का कार्यकाल बहुत बेहतर रहा. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि कुछ हद तक बेहतर रहा. वहीं, 30 फीसदी लोगों ने कहा कि बेहद खराब रहा और 4 फीसदी लोगों ने कहा कि इसके बारे में कुछ कह नहीं सकते.

हिमाचल का वोट शेयर कैसा रहा?
हिमाचल विधानसभा चुनावों में वोट शेयर के मामले में बीजेपी ने बाजी मार ली है. हालांकि, कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है. बीजेपी को 47 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं तो कांग्रेस को 41 परसेंट वोट मिलने की संभावना है. इनके अलावा आम आदमी पार्टी को 2 फीसदी व अन्य को 10 फीसदी वोट मिल सकती है.
हिमाचल में राज बदलेगा या रिवाज बदलेगा?

पिछली बार हिमाचल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 44, कांग्रेस को 21 और अन्य के खाते में 3 सीटें गई थीं. इस बार आम आदमी पार्टी के रूप में तीसरे खिलाड़ी की एंट्री हो गई है. इस बात की संभावना है कि आम आदमी पार्टी बड़ा खेल कर सकती है.

Share News
Verified by MonsterInsights